Excel में SUM फंक्शन

Excel में SUM फंक्शन

Excel में SUM फंक्शन का उपयोग संख्याओं का योग करने के लिए किया जाता है। यह बहुत ही उपयोगी फंक्शन है जब आपको किसी कॉलम या रो की सभी संख्याओं को जोड़ने की आवश्यकता होती है।

SUM फंक्शन का सिंटैक्स

=SUM(number1, [number2], ...)

यहाँ:

  • number1: पहली संख्या या सेल रेंज जिसे जोड़ना है।
  • number2: वैकल्पिक अन्य संख्या या सेल रेंज।

Excel में SUM फंक्शन का उपयोग

नीचे एक टेबल दी गई है जिसमें सेल A1 से A5 में संख्याएँ दी गई हैं। हम इन संख्याओं का योग निकालने के लिए SUM फंक्शन का उपयोग करेंगे।

डेटा टेबल

सेल मान
A1 10
A2 20
A3 30
A4 40
A5 50

SUM फंक्शन का फॉर्मूला

योग निकालने के लिए, निम्नलिखित फॉर्मूला का उपयोग करें:

=SUM(A1:A5)

परिणाम: 150

नोट्स

  • SUM फंक्शन सेल रेंज (जैसे A1:A5) में सभी मानों का योग करता है।
  • आप मैन्युअल रूप से वैल्यू भी जोड़ सकते हैं, जैसे: =SUM(10, 20, 30, 40, 50)